Thursday, June 27, 2019

Storage Devices [कमप्यूटर में जानकारी कहां सहेजें (स्टोरेज डिवाइस )संचय युक्ति]

कमप्यूटर में जानकारी कहां सहेजें (स्टोरेज डिवाइस )
आप पढ़ चुके हैं कि रैम(Ram) एक कार्यकारी मैमोरी (Random Access Memory) है यानि यह तभी काम करती है जब आप कम्प्यूटर पर काम (Work on Computer)कर रहे होते हैं कम्प्यूटर के बन्द करने पर रैम में संग्रहित सभी सूचनाऐं नष्ट हो जाती हैं लेकिन आप चाहेंगे कि आप कम्प्यूटर पर जो काम करें वह बाद में आपको मिल सके। 
इसके तरह के कामों के लिये और प्रोसेस्ड जानकारी को सहेज कर रखने के लिये स्टोरेज डिवाइस का उपयोग किया जाता है ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसी सूचना का पुनः उपयोग किया जा सके या वह जानकारी एक जगह से दूसरी जगह पहुंचायी जा सके। कम्प्यूटर द्वारा स्थायी तौर पर बहुत अधिक मात्रा मे आंकडों को संचित करने के लिये कई तरह की स्टोरेज डिवाइस का उपयोग होता है। जैसे हार्ड डिस्क, फ्लॉपी डिस्क, सीडी, डीवीडी, पैन ड्राइव आदि।

हार्ड डिस्क़ ड्राइव(Hard Disk Drive):- यह कम्प्यूटर से जुड़ी स्टोरेज डिवाइस(Storage Device) संचय युक्ति है। यह इलेक्ट्रोमैगनैटिक (Electromagnetic) सिद्धांत पर काम करती है। इसका उपयोग किसी भी जानकारी, फोटो, संगीत या फिल्म को स्थायी रूप से संग्रहित करने के लिये होता है। 

आप किस हार्ड डिस्क में कितनी जानकारी सहेज सकते हैं इसका पता हार्ड.डिस्क की क्षमता पर निर्भर करता है। आजकल सामान्यत हार्ड डिस्क की क्षमता को जी0बी0 ;गीगा.बाइट में मापा जाता है। हमारे काम में आने वाले हार्ड.डिस्क 20 जीबी से 6 टीबी तक की होती हैं।

सीडी डीवीडी (CD and DVD):- यह ऑप्टीकल (Optical)  सिद्धांत पर काम करती हैं। जहाँ सामान्यत हार्ड डिस्क कम्प्यूटर से जुड़ी रहती है वहीं सीडी, डीवीडी को आप निकालकर एक जगह से दूसरे जगह तक ले जा सकते हैं। कम्प्यूटर में सीडी, डीवीडी में रखी जानकारी को पढ़ने के लिये सीडी, डीवीडी ड्राइव का होना आवश्यक है।

 किसी फिल्म या संगीत की सीडी, डीवीडी को आप अपने सीडी, डीवीडी प्लेयर में भी पढ़ सकते हैं बशर्ते सीडी, डीवीडी में रखी फिल्म या संगीत का फॉर्मेट आपके सीडी, डीवीडी प्लेयर के अनुकूल हो। यदि आप सीडी डीवीडी में कोई जानकारी सहेजना चाहते हैं तो आपके कम्प्यूटर में सीडी, डीवीडी राइटर होना जरूरी है।

पैन ड्राइव(Pan Drive):- यह भी जैसे सीडी और डीवीडी वर्क करते है यह भी उसी सिद्धान्त पर कार्य करती है। बस इसका साइज बहुत छोटा होता है जिससे इसे कही भी सहजता से ले जा सकते है।


No comments:

Post a Comment